Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

दुसरो पे निर्भर मत रहना ( Do not depends on others) Real life Inspirational Stories in Hindi

हैलो दोस्तो ,
अपनी चालू ज़िन्दगी में आपने कभी सोचा है कि आप कबि खुद पर निर्भर होके काम करते हो ।नही ना तो दोस्तो में इस पोस्ट में यही बतानेवाला हु अपना 50% से जादा काम अपन दुसरो पर निर्भर होके करते है। सोचिये कभी भी कुछ काम करना हो तो आप दूसरों को याद करते है। सोचते है कि दूसरा कोई आएगा और अपना काम करेगा।

ये में मेरा खुद का भी experiance बोलता हूं। और ये आपके साथ भी होता होंगा।

ऐसा करके हम अपना खुद के ऊपर का भरोसा भी खो देते है।और सोचते है कि यह काम अपने से नही होंगा। कयूकी दूसरा कोई नही है अपने साथ।
दोस्तो मैं इसको एक Example देके आपको समजाता हु।बल्कि ये example मेरे खुद के घर मे का है।

मेरे घर मे एक बिल्ली है। और उसका एक बच्चा भी है। हमारा घर एक गांव में है ।

में पिछले 2 महीने से देख रहा हूं। कि पहिले बिल्ली का बच्चा बहुत  खुश और तंदरुस्त था।कयूकी उसको उसकी माँ यानी बिल्ली उसको कुछ खाना लेके अति थी । और वह दोनों मिलकर जो शिकार की है वह खाते थे।ऐसा मैं पिछले 2 महने से देख रहा था । 

पर अब मैन देखा कि  बिल्ली उस बच्चे को कुछ भी खाने में लेके नाही आती थी ।और कुछ लाया वह देती भी नही थी ।कयूकी वह बिल्ली का बच्चा थोड़ा बडा हो चुका था। इसलिए बिल्ली शिकार लाती थी मगर इसे खाने नही देती थी।

ऐसा 4 -5 दिनो तक चलता रहा।कुछ दिन हमने उस बिल्ली के बच्चे को शाम को कुछ दूध पीने के लिए देते थे। कयूकी वह सुबह से भूखा रहता था । और चिल्लाता था।पर मैने अभी 1-2 दिन से देखा उस बिल्ली के बच्चे को तो वह शिकार करने बाहर निकल गया और अपने लिए कुछ तो भी खाना लेके आता था।

ऐसा करके वह हर रोज ऐसा करने लगा। और अपना पेट भरने लगा।तब मुजे यह बहुत अच्छा लगा ।तभी मैने सोचा की यह में लिख दु कयूकी इसमे बहुत सीखने को मिलता है।

दोस्तो, अगर वह बिल्ली का बच्चा उसकी माँ पे हर वक्त निर्भर रहता तो आज वह हर दिन भूखा मर जाता। 

दोस्तो यह जानवर को भी पता चलता है कि खुद पर निर्भर रहना दूसरो पर नही ।

दोस्तो मेरा यह उदाहरण देना का यही मतलब है।कि खुद को बड़ा देखना चाहते हो तो आप खुद पर निर्भर रहिये।दूरोंकी राह मत देखे वह आएंगे फिर बादमे काम करेंगे ।यह अपने को छोड़ना पड़ेगा।

दोस्तो मुजे तो अच्छी सिख मिल गई उस बिल्ली के बच्चे को देखकर,
पर आपको कुछ सिख  मिली या नही।मुजे आप नीचे comment box में comment करके जरूर बताना ।
Thank you

Inspirational story In hindi|motivational story in hindi|प्रेरक कहाणी in hindi

एक टिप्पणी भेजें

4 टिप्पणियाँ

Gajananbansode24@gmail.com